थोड़ा कुमाऊँ घूम आते हैं...भाग-2

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थोड़ा कुमाऊँ घूम आते हैं...भाग- 2   पिछले लेख में हम हरिद्वार स्थित चंडी देवी के दर्शन करके आगे बढ़ रहे थे यानी कि उत्तराखंड के गढ़वाल मंडल से अब कुमाऊँ मंडल की सीमाओं में प्रवेश कर रहे थे बता दें कि उत्तराखंड के इस एक मंडल को दूसरे से जोड़ने के लिए बीच में उत्तर प्रदेश की सीमाओं को भी छूना पड़ता है इसलिए आपको अपने आप बोली भाषा या भूगोल या वातावरण की विविधताओं का ज्ञान होता रहेगा।     कुमाऊँ में अल्मोडा, नैनीताल, रानीखेत, मुक्तेश्वर, काशीपुर, रुद्रपुर, पिथौरागढ, पंत नगर, हल्दवानी जैसे बहुत से प्रसिद्ध स्थान हैं लेकिन इस बार हम केवल नैनीताल नगर और नैनीताल जिले में स्थित बाबा नीम करौली के दर्शन करेंगे और साथ ही जिम कार्बेट की सफ़ारी का अनुभव लेंगे।   225 किलोमीटर का सफर हमें लगभग पांच से साढ़े पांच घंटों में पूरा करना था जिसमें दो बच्चों के साथ दो ब्रेक लेने ही थे। अब जैसे जैसे हम आगे बढ़ रहे थे वैसे वैसे बच्चे भी अपनी आपसी खींचतान में थोड़ा ढ़ीले पड़ रहे थे। इसलिए बच्चों की खींचतान से राहत मिलते ही कभी कभी मैं पुरानी यादों के सफर में भी घूम रही थी।     कुमाऊँ की मेरी ये तीसर

होली के रंग भरे अंदाज... हैप्पी होली 2021(Happy Holi 2021)

होली के रंग भरे अंदाज... हैप्पी होली 2021

    त्योहार मतलब खुशी, उमंग, उत्साह, प्रेम, सदभाव, मेल जोल, गीत-संगीत और तरह तरह के पकवान। त्योहार के ये आशय सिर्फ भारत में ही नहीं अपितु दुनियाभर में भी यहीं है लेकिन जो रौनक और रंगत भारत में है वो शायद ही दुनिया के अन्य देशों में मिले। यहाँ पर जितनी भाषा बोली संस्कृतियां है उतने ही त्यौहार और उत्सव हैं। भारत देश में तो जैसे ऋतुयें बदलती हैं वैसे ही त्यौहार आते जाते हैं। सूर्य  और चंद्र की दशाओं और दिशाओं में उत्सव, कहीं फसल बुआई पर तो कहीं फसल कटाई पर उत्सव, कभी प्रकृति के बसंत पर तो कभी सावन पर उत्सव, कभी ईश्वर के जन्म का उत्सव तो कभी रावण जैसे राक्षस के वध का उत्सव,कभी भाई बहन के प्रेम का उत्सव तो कभी पति के सुहाग का उत्सव और कभी देश की आज़ादी और कानून का पर्व । यहाँ तक कि ईश्वर की भक्ति और व्रत भी यहाँ उत्सव का प्रतीक होते हैं। मुझे तो लगता है कि हिंदुस्तान का नाम 'उत्सवस्थान' रख लेना चाहिए। यहाँ तो लगता है कि बस कोई मौका आना चाहिए और उत्सव त्यौहार के रूप में प्रकट हो जाता है। 

जीवन में महत्व

   खैर! उत्सव का अर्थ ही खुशी है और ये उत्सव हमारे जीवन में नई प्रेरणा और ऊर्जा भी तो लाते हैं शायद यही सोच कर  हमारे पूर्वजों ने त्यौहार नामक संस्कृति की नींव डाली ताकि हम अपने आने वाले समय और कार्य करने के लिए भरपूर ऊर्जा से भर जाएं। इन त्योहारों का आना एक प्रकार का सुखरस ही तो है जहाँ हम नई उमंग, प्रेरणा और आशा से भर जाते हैं। ऐसा लगता है कि जैसे ये त्यौहार हमें अपने दैनिक क्रिया कलापों से अलग एक 'ब्रेक' देते हैं जिससे हम अपने परिवार और शुभचिंतकों के साथ समय बिताएं।  

     वर्ष का प्रारंभ ही लोहरी और मकर संक्रांति के पर्व से हो गया था फिर फरवरी माह में बसंत की ब्यार के साथ बसंत पंचमी का त्यौहार आया उसके बाद महा शिवरात्रि मनाई और अब जो त्यौहार आ रहा है वो है होली। होली बसंत ऋतु में ही आता है जब जाड़ों की कड़क ठंडी अलविदा कह रही होती है और साथ ही साथ मौसम भी सुहावना हो रहा होता है, ये एक प्रकार से मौसम परिवर्तन का सूचक है। होली पूरे भारत में मनाया जाने वाला एक लोकप्रिय त्यौहार है। इसे असम में डोल जात्रा तो केरल जैसे दक्षिणी राज्य में मंजुल कुली और उक्कुली के नाम से मनाते है वैसे होली प्रमुख रूप से उत्तर भारत का त्यौहार माना जाता है।


      विश्व प्रसिद्ध कृष्ण की होली 


    उत्तर प्रदेश के ब्रज की होली तो विश्व प्रसिद्ध है जिसे बरसाना गांव की लठ्ठमार होली के नाम से भी प्रसिद्धि मिली है। मथुरा, वृंदावन की फूलों और रंगों की होली भी कम प्रसिद्ध नहीं है जहाँ इसे कृष्ण और राधा के प्रेम का प्रतीक माना जाता है। यहाँ तो होली का उत्साह इतना अधिक है कि बसंत पंचमी के दिन से ही होली मनानी आरंभ हो जाती है। होली त्योहार का इतना जबरदस्त उत्साह होता है कि इसकी छाप हमारे हिंदी सिनेमा में भी दिखती है। कितने ही सदाबहार गीत होली पर ही फिल्माए गए हैं। रंग बरसे भीगे चुनर वाली रंग बरसे, होली के दिन दिल मिल जाते हैं जैसे गीत आजतक हर होली पर सुनाई देते हैं।  

    अब अगर अपनी बात करूं तो, मैं हूँ तो उत्तराखंडी इसलिए उत्तराखंड की होली की बात करूँगी लेकिन मेरा जन्म हरियाणा के फरीदाबाद में हुआ और ससुसाल उत्तर प्रदेश के बरेली शहर में मिला इसीलिए कभी कभी अपने आप शहरों की तुलना भी हो जाती है लेकिन मुझे तो बस यही जान पड़ता है कि होली मनाने की जगह अलग अलग हो सकती है, लेकिन इसका उद्देश्य सिर्फ प्रकृति प्रेम और मानव प्रेम है। 

   कुमाऊं की बैठकी होली

     उत्तराखंड की होली भी कम रंगीली नहीं है। विशेषकर कुमाऊं की बैठकी होली सामूहिक पर्व की द्योतक है। कहते हैं कि उन्नीसवीं शताब्दी के आरंभ से बैठकी होली मनाई जाने लगी। बैठकी होली में समूह में बैठकर होली गायन किया जाता है। कुमाऊं क्षेत्र में तो पूस (लगभग मध्य दिसंबर) के महीने के साथ ही होली की तैयारियां आरंभ हो जाती है। बसंत पंचमी के साथ से ही मौसम में संगीत घुलना आरंभ हो जाता है। ढोलक, हारमोनियम, चिमटा, हुड़का, मंजीरे सबकी थाप किसी न किसी के घर से सुनाई दे ही जाती है। बैठकी होली में होल्यार (मंझे हुए गायक) अपनी अपनी टोली में होली गीत का खूब गायन करते हैं।

कहीं महिलाओं की टोली सजती है जो पुरुषों की गैरहाजिरी में तरह तरह के स्वांग रचती हैं और लोकगीत गाते हुए बैठकी होली मनाती हैं तो कहीं पुरुष समाज  अवधी ब्रज के गीत तो कभी सूर कबीर के दोहे गाकर अपना उत्साह बनाते हैं। गीत का आरंभ भले ही भक्ति रस से होता लेकिन होली आते आते श्रंगार रस तो ले ही लेता है। कभी किसी के घर तो कभी किसी मोहल्ले में यही कार्यक्रम होली तक बना रहता है। और हां! चटकदार आलू गुटका, उस पर तीखी हरी चटनी और साथ में मीठी चाय का स्वाद भी तो इस बैठकी होली में गजब का स्वाद वाला रंगत भर देता है और इसे मैं यूं ही नहीं कह रही हूं, अपने अनुभव साझा कर रही हूं क्योंकि इस बैठकी होली का आनंद मैंने स्वयं पिछले साल ही लिया जब हमारे पड़ोस में श्री मति भावना पंत जी ने अपनी बैठकी होली में हमें आमंत्रित किया। यहां सब कुछ वैसी ही मस्ती थी जैसे मैंने लिखी है।

चलचित्र सौजन्य:  भावना पंत 

बैठकी होली के उलट खड़ी होली में खड़े होकर समूह में गीत गाए जाते हैं। हंसी ठिठोली के साथ मस्ती में एक घर से दूसरे घर गायन करते हैं साथ ही साथ कुशलता और समृद्धि की कामना भी।

गढ़वाली होली

        गढ़वाल की होली का इतिहास उतना समृद्ध नहीं है जितना कुमाऊं का। लेकिन हां, होली का विधिवत पूजन और लोगों का उत्साह भी कम रोचक नहीं है। मेरे पिता जी (श्री बृज मोहन बंदूनी) बताते हैं कि पहले ग्रामीण अंचल में फाल्गुन की शुक्ल सप्तमी को पैंय्या की (मेलू) फूलों वाली डाली को गांव के सामुदायिक आंगन या बाहर किसी मैदान में रोपा जाता है जिसे होलिका का रूप मानते हैं और साथ ही साथ एक सफेद झंडे को भी लाते हैं जिसे प्रहलाद का स्वरूप मानते हैं। इन सभी को पंडित द्वारा प्राण प्रतिष्ठा करके डाली की पूजा की जाती है, और कुछ दिनों तक  झंडे के चारों ओर वहीं से होली के नृत्य और गीत आरंभ किए जाते थे।

फिर होलिका के स्थान से नर्तकों की टोली झंडा लेकर एक गांव से दूसरे गांव मुख्यता रिश्तेदार के यहां नृत्य गायन करते हुए जाते थे, कभी ढोल लेकर तो कभी मसकबाज लेकर अपने रूमाल को लहराकर गोल घेरे में नृत्य करते थे,  अभी भी कई जगह ऐसा ही गढ़वाली होली का रूप देखने को मिलता है। होल्यार अलग अलग गीत गाते हैं और जब भी किसी के घर आंगन और गांव में प्रवेश करते हैं तो गाते हैं,,,
""खोलो किवाड़ चलो मठ भीतर
दर्शन दीजो माई अम्बे-झुलसी रहो जी.
तील को तेल कपास की बाती
जगमग जोत जले दिन राती-झुलसी रहो जी""
     फिर नर्तकों को भेंट स्वरूप कुछ भी दिया जाता था, कभी भेली (गुड़ का गोल डला) तो कभी घी दिया जाता था, पहले तो कहीं कहीं बकरा भी भेंट दिया जाता था।

 शुक्ल सप्तमी से लेकर पूर्णमासी तक यह नाच गाना चलता है और पूर्णमासी की रात्री में होलिका पूजन के बाद होलिका दहन होता है, झंडे को अग्नि के समीप गाड़ देते हैं और चारोंओर नर्तक अपना गायन और नृत्य करते हैं। सुबह इसी राख से धूली लगाकर रंगों की होली आरंभ करते हैं। प्राकृतिक रंगों की होली ही खेली जाती थी कच्ची हल्दी का रंग, या बुरांस के फूल का रंग या फिर टेंसू से रंग बनाकर होली को रंगीन किया जाता था।

मेरे बचपन (फरीदाबाद) की होली

   ये तो थी पारंपरिक होली की बात  लेकिन जो बचपन के दिन मुझे याद है उनमें तो होली के आते ही घर ही नहीं पूरे गली मोहल्ले में रौनक आ जाती थी। बच्चें पिचकारी और पानी के गुब्बारों से खेलने की तैयारी करते थे तो घर के बड़े लोग अपनी रंगत जमाने की। होली में महीने भर पहले से ही मां और पड़ोस की महिलाएं मिलकर आलू के चिप्स, पापड़, कचरी, गुजिया, शिकंजी बनाया करती थी और यह सब तो एक सामूहिक कार्यक्रम की भांति चलता था जहां सभी महिलाएं कभी एक घर में तो कभी दूसरे के यहां अपना सहयोग देती थीं और इसी बहाने हम सभी बच्चें मिलकर खूब खाते और खेलते भी थे। वैसे उस समय होली के लिए केमिकल वाले रंग, पेंट आदि नहीं मिलता था, सादा अबीर गुलाल की ही होली होती थी लेकिन हम बच्चें इन रंगों से भी थोड़ा डरते थे मुझे याद है कि घर के पास एक महेंदी का पार्क हुआ करता था और वहां एक छोटा सा गोल चबूतरा भी जिसे कहते थे कि यहां कभी कुआं होता था सो बस हम बच्चें उसी चबूतरे में बैठकर मेहंदी के पत्ते पीसते और अपने हाथ रंग लेते थे बाकी होली की कसर पिचकारी और गुब्बारे कर देते थे। बस इतना बहुत था अपनी होली मनाने के लिए। सच में! बचपन के दिन सोने जैसे अनमोल दिन थे, जिनकी यादों की चमक कभी फीकी नहीं पड़ती। 

बरेली की होली

  मैंने बरेली की होली के बारे में सुना तो है लेकिन वहां जाकर कभी खेली नहीं हैं और वहां का हाल सुनकर कभी हिम्मत भी नहीं हुई। कहते हैं कि वहां गुलाल या सुखा रंग नहीं लगता वहां तो बैंगनी, नीला, हरा, काला जैसा पक्का रंग लगता है, वहां कीचड़, गोबर जो मिलेगा वो पोत दिया जाएगा। होली में सब एक रंग में दिखेंगे और किसी को कोई पहचान नहीं पाएगा, सिर्फ दांतों की चमक से ही अंदाजा लगाना होगा की सामने वाला कौन है। मेरे ससुराली बताते हैं कि हफ्तों हफ्तों तक होली का रंग नहीं जाता है, अब ऐसी होली खेलनें की हिम्मत क्या आपमें है? मेरी तो कतई नहीं।। हां, एक अच्छी बात तो है कि होली के कई दिन बाद तक होली मिलन का कार्यक्रम चलता रहता है जिससे कि आपस में मेलजोल बना रहे।

वैसे, ऐसी होली से मुझे अपने कॉलेज के दिन भी याद आ गए। एक बार ऋषिकेश में हम बच्चों ने अपने घर के सामने खाली जगह पर एक गढ्ढा खोदा था और पूरी रात भर पानी का पाइप खुला छोड़ दिया सुबह तक पानी बिलकुल लबालब भर गया, बस फिर क्या! जो भी आए उसे हम लोग गढ्ढे में गिराए। और जैसे जैसे लोग गढ्ढे में गिरें वैसे वैसे गढ्ढा और विशाल होता जाए, वो गढ्ढा तो जैसे एक फिसलपट्टी जैसा बन गया था। बच्चें, युवा, व्यस्क, बूढ़े सभी ने 'natural mud bath' का  खूब आनंद लिया। 

      लेकिन समय के साथ साथ अब होली मनाने का सामाजिक दायरा थोड़ा कम भी हो चला है। रंगत और उत्साह तो वैसा ही है लेकिन शायद समय की कमी या आधुनिकता और व्यस्तता के चलते अब लोग सीमित तरीके से अपने परिवार में ही होली मनाते हैं। महानगरों में तो कई जगह होली सिर्फ टीवी, रेडियो, मोबाइल, इंटरनेट तक ही सीमित हो चुकी है। लेकिन कुछेक संस्थाएं या मौहल्ला समितियां भी अब सामुहिक होली खेल रहे हैं जो फूहड़ता से परे हैं और यह एक प्रकार से अपनी समृद्ध संस्कृति को बचाने का एक अच्छा प्रयास भी है।

मेरी होली की तैयारी

   हर बार की तरह इस बार की होली के लिए मैंने भी घर में थोड़ी तैयारी की है जिसे परिवार के सभी सदस्यों ने मिलकर किया है और वो है आलू के चिप्स और पापड़ बनाना, साथ ही चावल की कचरी भी बनाई है। कई बार तो लगता है कि सौ पचास रुपए के लिए इतनी मेहनत क्यों की जाए लेकिन अगले ही पल सोचती हूं कि ये सिर्फ पैसों के लिए नहीं है ये भी एक प्रकार के संस्कार ही हैं जो हम अपने बच्चों को समझा रहे हैं कि पर्वों में घर की रौनक कैसे बनती है, साफ सफाई कितनी जरूरी है, मिलकर कार्य कैसे पूरा होता है, छोटे से छोटा सहयोग भी कितना बड़ा काम करता है और अपने हाथ की मेहनत कितनी स्वादिष्ट होती है और सबसे महत्वपूर्ण तो उनके लिए भविष्य में यही सब स्मृतियां होंगी जैसे हमारी थी। 


   वैसे इंटरनेट पर तरह तरह के पकवान और झटपट चिप्स बनाने की सारी जानकारी है लेकिन फिर भी अगर आप थोड़ी सी धूप और थोड़ी सी मेहनत ले आएं तो आलू चिप्स तो बन ही जायेंगे। 

आपके लिए

    आपके साथ इसे बनाने की विधि भी साझा कर रही हूं, क्योंकि मुझे इससे सरल और कुछ भी बनाना नहीं आता। अपनी सुविधा और "test & trail" के चलते सिर्फ एक या आधा किलो आलू छील कर धो दें। अगर आपके पास चिप्स बनाने की मशीन है तो चलेगा नहीं तो जैसे आलू के पकौड़े बनाते समय पतले पतले आलू काटते हैं वैसे काट लो। (कई बार कद्दूकस करने वाले बर्तन में भी चिप्स बनाने का धार दिया होता है।) एक भगौने में पानी उबालने रखें उसमें थोड़ा नमक, थोड़ी हींग डालें या फिर सादा ही रहने दे, पानी उबल जाए तो आलू के चिप्स डालकर पांच या सात मिनट तक पकने दें, फिर आलुओं को निथार लें। धूप में साफ चुनरी या चादर या कोई पॉलीथीन (पॉलिथीन को न ही लें) बिछाकर उसमें आलु के चिप्स को अलग अलग कर के फैला दे, दो चार दिन की कड़क धूप लगाएं और शाम की चाय के साथ "homemade aloo chips" तैयार है।

  इससे ज्यादा सरल और कुरकुरी तो चावल की कचरी भी है। सुविधानुसार चावल धो के भीगा दो, कुछ घंटों बाद कुकर में    उतना पानी डालो जिससे कि चावल पूरा गीला पके। उसी कुकर में थोड़ा तेल, हींग, स्वादानुसार नमक भी डाल दो, खूब पकाकर रबड़ी जैसा बनाओ, किसी कोन की सहायता से जलेबी जैसा या आड़ा तिरछा जैसा भी बने, साफ चादर पर फैलाकर खूब धूप लगाओ और कचरी तैयार। गर्म तेल में तलें और मजे लें।

(होली एक ऐसा सामाजिक त्योहार होता है, जो लोगों को आपस में जोड़ता है, सहयोग की भावना लाता है, क्षमा करने का गुण देता हैं, सभी को एक रंग में लाता है, प्रकृति से प्रेम सीखता है, आपसी मेलजोल और भाईचारा बढ़ाता है। आशा करती हूं, होली का यह लेख अच्छा लगा होगा।)

होली की शुभकामनाएं।।


एक - Naari

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  English Translation

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Festivals mean happiness, joy, excitement, love, harmony, song and music, and a variety of dishes. These intentions of the festival are not only in India but also around the world, but the beauty and color that is in India can hardly be found in other countries of the world. There are as many festivals and festivals as there are spoken languages ​​and cultures. In India, festivals keep coming as the season's change. Celebrations in the conditions and directions of the Sun and the Moon, sometimes kind of harvest festival, a spring festival of nature, sometimes a celebration of the birth of God, sometimes a celebration of the slaying of a demon-like Ravana, Celebration of sibling's love and sometimes a celebration of the husband's happiness like Karwa Chauth and sometimes a festival of freedom and law of the country. Even the devotion and fast of God are a symbol of celebration here. I think that the name of Hindustan should be named 'Utsavasthan' (place of the festival). Here it seems that just a chance should come and the simple occasion becomes a festival.

Well! The meaning of the celebration is happiness and these festivals also bring new inspiration and energy to our life. Perhaps by thinking this, our ancestors laid the foundation of culture called festival so that we are filled with energy to do our work. The coming of these festivals is a kind of happiness where we are filled with new zeal, inspiration, and hope. It seems as if these festivals give us a 'break' apart from our daily activities so that we can spend time with our family and well-wishers.

In India, the year started with the festival of Lohri and Makar Sankranti, then in the month of February, the festival of Basant Panchami came with the celebration of spring, followed by Maha Shivaratri, and now the festival which is coming is 'Holi'. Holi comes only in the spring when the cold winter is saying goodbye and at the same time the weather is also pleasant, in a way it is an indicator of weather change. Holi is a popular festival celebrated all over India. It is celebrated in the name of Manjul Kuli and Ukkuli in the southern state of Kerala like Dol Jatra in Assam, whereas Holi is mainly considered as the festival of North India.
   Holi of Braj in Uttar Pradesh is world-famous, which has also gained fame in the name of 'lathmaar Holi of Barsana village. Holi of flowers and Gulaal colors of Mathura, Vrindavan is also famous where it is considered a symbol of love of Krishna and Radha. Here the excitement of Holi is so much that Holi celebrations start from the day of Basant Panchami. Holi festival has such tremendous enthusiasm that its imprint is also visible in our Bollywood Hindi cinema. How many evergreen songs have been filmed on Holi itself? "Rang rase bheege chunar wali rang barse", "holi' ke din Dil mil jaate hai rango mai rang ghul jaate hai" are still so famous.

Now if I talk about myself, then I am Uttarakhandi, so I will talk about Holi in Uttarakhand, but I was born in Faridabad, Haryana and my in-laws also lived in Bareilly city of Uttar Pradesh, so sometimes I get comparisons of cities on my own. It seems that instead of celebrating Holi, it can be different, but its purpose is only to do love with nature and love.

Holi of Uttarakhand is also very colorful. Baithki Holi in Kumaon, in particular, signifies the mass festival. It is said that Baithki Holi started being celebrated from the beginning of the nineteenth century and performed in a group and singing Holi. In the Kumaon region, Holi preparations begin with the month of Poos (around mid-December). Music starts dissolving in the season with Basant Panchami. Dholak, Harmonium, chimta, Hudka, Manjere, everyone's beat is heard from someone's house. In Baithki Holi, Holiyars (singers) sing a lot of Holi songs in their own bands.
   Somewhere there is a group of women who also perform a skit and celebrate Holi by sitting in the folk songs and sometimes men create their enthusiasm by singing the songs of Awadhi Braj and sometimes the couplets of Sur Kabir. The song may have started with a devotional song but at the time of Holi, it takes the adorned and romantic songs too. Sometimes in some homes and sometimes in some locality, this program continues till Holi. And yes! Crispy Aloo Gutka, spicy green chutney, and sweet tea along with it also add a tasteful flavor to this Baithki Holi and I am not saying it just like that, I am sharing my experiences because this kind of Baithki Holi I myself enjoyed last year when Mrs. Bhavna Pant in our neighborhood invited us to his Baithki Holi. Everything was as fun here as I have written.
  Songs are sung in groups standing in a Khadi Holi opposite to the Baithki Holi. Laughter chimes in with fun singing from house to house as well as wishes for skill and prosperity.

The history of Garhwal Holi is not as rich as that of Kumaon. But yes, duly worshiping Holi and the enthusiasm of the people is no less interesting. My father (Mr. Brij Mohan Banduni) says that in the first rural zone, Shukla Saptami of Phalgun is planted with a pennya's (melu) flower branch in a community courtyard or a field outside the village which is considered as Holika. Also brings a white flag which is considered as the nature of Prahlada. All of these are worshiped by the Pandit with a life of dignity, and for a few days, dances and songs of Holi were started around the flag from there.
   Then from the place of Holika, the group of dancers used to take the flag and sing dance from one village to another village chief's relative, sometimes with a drum, sometimes with a prankster, waving his handkerchief and dancing in a circle, still in many places The form of Garhwali Holi is seen. Holiyars sing different songs and whenever they enter someone's house courtyard and village, they sing,
"Open the door, let the monastery in."
Darshan dijo mai ambe-jhulsi raho ji.
Oil cotton wick to matchsticks
Rati-Jhulsi Raho ji jagat jot jale daye ""
Then the dancers were given anything as an offering, sometimes bheli (jaggery), sometimes ghee was given, firstly some goat was also presented. This dance song runs from Shukla Saptami to Poornamasi and Holika Dahan is followed by Holika Pujan in Poornamasi night, burnt the flag near the fire and the dancers all around sing and dance. In the morning, start the Holi of colors by washing it with this ash. Holi of natural colors was played, the color of raw turmeric, or the color of the flower of Burans, or the color of Tensu, was used to color Holi.
This was the talk of traditional Holi, but in my childhood days, I remember that at the time of Holi, not only the house but the whole street used to be illuminating. When the children used to prepare to play with water balloons and water pistons, the elders of the house used to change their complexion. A month before Holi, mothers, and women of the neighborhood used to make potato chips, papad, kachri, gujiya, shikanji and it all went on like a group event where all the women were in one house or the other. She used to give her support and on this pretext, all of us children used to eat and play together a lot. Although at that time there was no chemical color, paint, etc. for Holi, it was plain Abir Gulal's Holi, but we children were also a little afraid of these colors. I remember that there used to be a heena park near the house and there There was also a small circular platform which used to say that there used to be a well here, so just we children used to sit in the same platform and grind the mehndi leaves and paint their hands, and the rest of the Holi was used to make squeaks and balloons. It was enough to celebrate our Holi. really! Childhood days were precious days like gold, whose memories never fade.

Bareilly Holi

I have heard about the Holi of Bareilly but have never played there and never dared to listen to the situation there. It is said that there does not seem to be gulal or dry color; there seems to be a firm color like purple, blue, green, black, there will be mud and dung which will be given. In Holi, everyone will be seen in one color and no one will be able to identify, only by the brightness of the teeth, one has to guess who is in front of them. My father-in-law says that the color of Holi does not go away for weeks, now do you have the courage to play such Holi? I am not at all. By the way, I remember my college days with such Holi. Once in Rishikesh, we children had dug a pit in the empty space in front of our house and left the water pipe open all night, till the morning the water was full, what else! Whatever we come, we will drop it in the pit. And as people fall into the pit, the pit becomes more and more huge, the pit has become like a slap. Children, young, adults, old people all enjoyed the 'natural mud bath' very much. We had one in our street

Yes, there is a good thing that the Holi meeting continues till several days after Holi, so that there will be harmony among each other.

  by the way

But with the passage of time, the social circle of celebrating Holi has also reduced slightly. The tone and enthusiasm are the same but perhaps due to lack of time or modernity and busyness, people now celebrate Holi in their family in a limited way. In many metros, Holi has been limited to only TV, radio, mobile, internet. But some institutions or Mohalla committees are also playing community Holi which is beyond the idiocy and in a way it is also a good attempt to save their rich culture.

  By the way, there is all the information about making different types of dishes and instant chips on the internet, but even if you bring a little sunlight and a little hard work, potato chips will be made.

I am also sharing the method of making this with you because I do not know how to make anything simple from it. Due to your convenience and "test & trail", peel and wash only one or half a kilo of potatoes. If you have a machine to make chips then ok or else,  cut finely thin potatoes like pakoras. (Many times grating pot also has the edge to make chips.) In a pan, keep boiling water, add a little salt, a little asafoetida or let it remain plain, if the water boils then add potato chips for five or seven minutes. Allow to cook, then drain the potatoes. Lay a clean chuni or sheet or any polythene (do not take polythene) in the sun, spread the potato chips apart, apply two to four days of sunlight and "homemade aloo chips" is ready with the evening tea.
It is even simpler and crisper than rice kachri. Wash the rice soakedly, after a few hours, add enough water to the cooker so that the rice is completely wet. Put a little oil, asafoetida, salt as per taste in the same cooker, cook it very like a rabri, with the help of a cone, make it like jalebi or diagonally slant, spread on a clean sheet and apply plenty of sunlight and the kachri is ready. Fry and enjoy.

(Holi is a social festival that connects people, brings a sense of cooperation, merits forgiveness, brings everyone together, learns love from nature, fosters mutual harmony and brotherhood. Hope you would have liked this article of Holi.)

Happy Holi ...-

एक Naari

Comments

  1. Enjoyed reading the article above ,the article is very interesting and effective. Good luck for the upcoming articles.

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  2. Bilkul sahi..ye utsav humaari paramparaaon ko aage badhaane ke liye hi hai...bahut hi rochak hai lekh...happy holi

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  3. Reena mam ,you have storytelling gift👌👌

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