प्रतिस्पर्धा की चुनौती या दबाव

Image
प्रतिस्पर्धा की चुनौती या दबाव    चूंकि अब कई परीक्षाओं का परिणाम आ रहा है तो बच्चों और अभिभावकों में हलचल होना स्वभाविक है। हाल ही में ऐसे ही एक परीक्षा जेईई (Joint Entrance Test/संयुक्त प्रवेश परीक्षा) जो देशभर में सबसे लोकप्रिय और महत्वपूर्ण इंजिनयरिंग परीक्षा है उसी का परिणाम घोषित हुआ है। इसी परीक्षा की एक खबर पढ़ी थी कि जेईई मेन में 56 बच्चों की 100 पर्सन्टाइल, है...कितने गर्व की बात है न। एक नहीं दो नहीं दस नहीं पूरे 56 बच्चों के अभिभावक फूले नहीं समा रहे होंगे।    56 बच्चों का एक साथ 100 परसेंटाइल लाना उनके परीक्षा में आये 100 अंक नहीं अपितु ये बताता है कि पूरी परीक्षा में बैठे सभी अभ्यार्थियों में से 56 बच्चे सबसे ऊपर हैं। इन 56 बच्चों का प्रदर्शन उन सभी से सौ गुना बेहतर है। अभी कहा जा सकता है कि हमारे देश का बच्चा लाखों में एक नहीं अपितु लाखों में सौ है।    किसी भी असमान्य उपलब्धि का समाज हमेशा से समर्थन करता है और ये सभी बच्चे बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं इसलिए सभी बधाई के पात्र हैं। परसेंटेज जहाँ अंक बताता है वही परसेंटाइल उसकी गुणवत्ता बताता है।

शॉपिंग की लत Shopping addiction

शॉपिंग की लत
'सेल सेल सेल...छूट छूट छूट...'
  ऐसा सुनना अब बहुत सामान्य हो गया है। ये इतने मनभावन शब्द हैं कि साल भर में जितनी बार भी सुने उतनी बार अच्छा लगता है। सच में, आज हम न जाने कितनी बार इन शब्दों को देखते और सुनते हैं। होली, दिवाली और नये साल पर तो छूट होती ही थी लेकिन अब चाहे 15 अगस्त हो या 26 जनवरी मुझे लगता है कि ये सेल वाला मौसम वर्ष भर किसी न किसी रूप में आता है। 
  ऑनलाइन बाजार तो सर्दी की सेल, गर्मी की सेल, बरसात की सेल, बसंत की सेल यहाँ तक कि सारी ऋृतुओं को सेल के रूप में परोस देता है और अब तो खास दिन की भी सेल होती है जैसे कि ब्लैक फ्राईडे सेल।
 इन्ही सब के चलते हमारे अपने शॉपिंग के कीड़े भी सेल के लालच से बार बार बाहर निकलते रहते हैं। फिर धीरे धीरे ये हमारी आदत बन जाती है और बाद में लत। 
  क्या आपको भी लगता है कि बार बार की खरीदारी खासकर कि ऑनलाइन वाली ये भी एक लत जैसी ही है इसीलिए हम बार बार इन आकर्षक भीड़ में खो जाते हैं। चूंकि लत में भी किसी एक काम को करने की प्रबल इच्छा होती है तो बार बार आकर्षक फैशन की ओर भागना भी तो लत ही हुआ। 
   मुझे लगता है कि ये शॉपिंग की लत खासकर कि महिलाओं को अधिक होती है। अब शायद किसी को इसे लत कहना गलत लगे लेकिन अगर देखा जाए तो सबसे अधिक खरीदारी महिलाओं द्वारा ही की जाती है। इसमें कोई दोराय नहीं है कि पूरे परिवार की जिम्मेदारी भी महिलाओं पर ही होती है तो हर छोटी बड़ी चीजों का ध्यान भी महिलाओं को ही रखना होता है। अब इस क्रम में कुछ भी खरीदारी करना हो तो वो भी महिलाओं के साथ जुड़ जाता है। लेकिन परिवार की जरूरतों से इतर आज कितनी ही महिलाएं शॉपिंग की लत के कारण अनावश्यक सामान खरीद लेती हैं। 
    खरीदारी की श्रेणी में सबसे अधिक कपड़े आते हैं। तरह तरह के रंग, डिजाइन, फैब्रिक, और फैशन के चलते हुम महिलाएं कितनी ही बार इस लत की शिकार हो जाती हैं और फिर आवश्यकता से अधिक कपड़े खरीद लेती हैं। कई बार तो आवश्यकता के बिना भी खरीदारी का सिलसिला बना रहता है। घर की अलमारी, दिवान, सूटकैस में भी कपड़े ठूसे रहते हैं लेकिन फिर भी किसी उत्सव के लिए एक नई साड़ी, कुर्ती या शर्ट की जगह पूरे घर में कहीं न कहीं तो बन जाती है। और अब तो सेल या छूट का आना भी तो उत्सव ही हो गया है तो नए कपड़ों की खरीदारी होना तो निश्चित ही है। 
  इस लत का कुछ श्रेय आज के तकनीकी युग को भी जाता है क्योंकि सर्च इंजन पर एक बार देखी गई वस्तु जब तक आपके घर तक नहीं पहुँचती तब तक इंटरनेट पर हमारा पीछा करती रहती है। इनसे बचने का उपाय घर पर उपलब्ध वस्तुओं को एक बार फिर से ढंग से देखने भर में मिल सकता है और थोड़ा स्वयं के नियंत्रण से। सबसे बेहतर है कि फैशन से जुड़ी साइट से दूरी बना लेना या उनके नोटिफिकेशन को बंद कर देना। 
   लत एक प्रकार का मानसिक विकार जो किसी एक काम को बार बार करने की प्रबल इच्छा प्रकट करता है और फिर धीरे धीरे ये हमारी आदत का एक हिस्सा बन जाता है जो कि नकारात्मक व्यवहार के अंतर्गत आता है। बार बार की खरीदारी धीरे धीरे ही सही हमें एक ऐसी लत की ओर ले जाती है जिसे हम स्वयं अनभिज्ञ होते हैं और तब हम अपनी जरूरतों और फिजूलखर्ची में सामान्य सा अंतर समझना भी भूल जाते हैं। हमें अपनी इस आदत को थोड़ा सा पहचानना होगा और स्वयं ही इसका नियंत्रण करना होगा। 
   किसी भी लत का होना एक बुराई है भले ही ये शॉपिंग की ही हो क्योंकि लत चाहे कोई भी हो लोगों को सामाजिक, आर्थिक और आंतरिक रूप से कमजोर करती है। आज समाज में ऐसे कितने ही लोग हैं जो किसी न किसी लत के शिकार है और हम भी जाने अंजाने में शॉपिंग की लत का शिकार हो रहे हैं जो सेल या छूट के नाम पर हमारी जेब पर भारी पड़ रही है। इसलिए अपनी खरीदारी की आदत को लत बनने से पहले ही पहचान जाएं और अनावश्यक खरीदारी से बचने के लिए 50%, 30% या किसी भी लुभावनी सेल से थोड़ी दूरी बनाएं। 
बनाना ही उचित है। 

एक -Naari

Comments

  1. It's a relatable article for every women. Best way to uninstall shopping apps or mute notifications

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

उत्तराखंडी अनाज.....झंगोरा (Jhangora: Indian Barnyard Millet)

उत्तराखंड का मंडुआ/ कोदा/ क्वादु/ चुन

मेरे ब्रदर की दुल्हन (गढ़वाली विवाह के रीति रिवाज)