थोड़ा कुमाऊँ घूम आते हैं...भाग-2

Image
थोड़ा कुमाऊँ घूम आते हैं...भाग- 2   पिछले लेख में हम हरिद्वार स्थित चंडी देवी के दर्शन करके आगे बढ़ रहे थे यानी कि उत्तराखंड के गढ़वाल मंडल से अब कुमाऊँ मंडल की सीमाओं में प्रवेश कर रहे थे बता दें कि उत्तराखंड के इस एक मंडल को दूसरे से जोड़ने के लिए बीच में उत्तर प्रदेश की सीमाओं को भी छूना पड़ता है इसलिए आपको अपने आप बोली भाषा या भूगोल या वातावरण की विविधताओं का ज्ञान होता रहेगा।     कुमाऊँ में अल्मोडा, नैनीताल, रानीखेत, मुक्तेश्वर, काशीपुर, रुद्रपुर, पिथौरागढ, पंत नगर, हल्दवानी जैसे बहुत से प्रसिद्ध स्थान हैं लेकिन इस बार हम केवल नैनीताल नगर और नैनीताल जिले में स्थित बाबा नीम करौली के दर्शन करेंगे और साथ ही जिम कार्बेट की सफ़ारी का अनुभव लेंगे।   225 किलोमीटर का सफर हमें लगभग पांच से साढ़े पांच घंटों में पूरा करना था जिसमें दो बच्चों के साथ दो ब्रेक लेने ही थे। अब जैसे जैसे हम आगे बढ़ रहे थे वैसे वैसे बच्चे भी अपनी आपसी खींचतान में थोड़ा ढ़ीले पड़ रहे थे। इसलिए बच्चों की खींचतान से राहत मिलते ही कभी कभी मैं पुरानी यादों के सफर में भी घूम रही थी।     कुमाऊँ की मेरी ये तीसर

गांधीवादी से गांधीगिरी तक!!

गांधीवादी से गांधीगिरी तक!!
  गांधी जी के बारे में इतना लिख और पढ़ चुके हैं लोग कि अब और कुछ बचा नहीं है बताने को तभी तो आज अगर पूछा जाए कि ऐसा कौन है जो गांधी को सुनना, देखना या पढ़ना पसंद करता हो तो जवाब में बहुत कम ही लोग हामी भरेंगे। उनके विषय में आज शायद सबके अपने अपने विचार और तर्क होंगे लेकिन राष्ट्रपिता तो वही हैं।
   अब भले ही लोग गांधी से प्रेम करें या न करें लेकिन गांधी जयंती से प्रेम तो करते ही हैं क्योंकि इस दिन अवकाश का आनंद जो मिलता है और अवकाश का आनंद तो दोगुना तब हो जाता है जब अगले दिन भी शनिवार या रविवार हो। 
  इस बार भी ऐसा ही योग बना है कि अब छुट्टी का मजा दो दिन तक रहेगा लेकिन क्या हम भी गांधी जयंती में गांधी जी को याद करेंगे?? ये भी सोचना पड़ेगा न!!

    आज समय के साथ भले ही बहुतों के मन से गांधीवादी विचार धुल रहे हों लेकिन उनकी अहिंसक छवि मिटी नहीं है और आज भी जब बच्चा उनके चित्र के सामने खड़े होकर पूछता है कि ये कौन है?? तो हमारे मुंह से एक सुर में निकलता है 'राष्ट्रपिता महात्मा गांधी'। इसलिए ये तो मानना ही पड़ेगा कि हमारे अंदर किसी कोने में गांधी नाम न भी हो लेकिन गांधीवाद तो है ही। 
   और इसी गांधीवाद के लिए दो अक्टूबर के दिन उनके चरित्र के लिए, विचार के लिए, सत्य के लिए, समर्पण के लिए, सेवा के लिए, त्याग के लिए, सादा जीवन के लिए घंटो नहीं लेकिन कुछ मिनट के लिए महात्मा गांधी जी को याद करना चाहिए। 
   भले ही उनकी कोई किताब (सत्य के साथ मेरे प्रयोग, मेरे सपनों का भारत, हिन्द स्वराज)पढ़ी जाए, या फिर उनका प्रिय भजन (वैष्णव जन तो तेने कहिये, जे पीर पराई जाणे रे )सुना जाए या गुनगुनाया जाए, या फिर गांधी आश्रम की कोई वस्तु ली जाए या खादी पहनी जाए और कुछ नहीं तो लगे रहो मुन्नाभाई या मुन्नाभाई एमबीबीएस ही देखी जाए जहां मुन्ना भाई भी गांधीवादी को अपनाकर गांधीगिरी तक पहुंच गया था और अपनी हर मुश्किल का हल उसनेे निकाल ही लिया था। इसलिए इस गांधी जयंती के अवकाश में भले ही कुछ समय लेकिन गांधीदर्शन के लिए या तो गांधीवाद नहीं तो गांधीगिरी अपनाई जाए।


एक - Naari

Comments

  1. Too Relatable...Munnabhai ki Gandhigiri yaad hai... isliye movie dekhkar hi Gandhi Jayanti mana lenge...

    ReplyDelete
  2. This is true that we celebrate this day just as a Mandatory Holiday, which is so wrong. One must celebrate it to remember not just Mahatma Gandhi but everyone like him. Jai Hind .

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

उत्तराखंडी अनाज.....झंगोरा (Jhangora: Indian Barnyard Millet)

उत्तराखंड का मंडुआ/ कोदा/ क्वादु/ चुन

मेरे ब्रदर की दुल्हन (गढ़वाली विवाह के रीति रिवाज)