प्रतिस्पर्धा की चुनौती या दबाव

Image
प्रतिस्पर्धा की चुनौती या दबाव    चूंकि अब कई परीक्षाओं का परिणाम आ रहा है तो बच्चों और अभिभावकों में हलचल होना स्वभाविक है। हाल ही में ऐसे ही एक परीक्षा जेईई (Joint Entrance Test/संयुक्त प्रवेश परीक्षा) जो देशभर में सबसे लोकप्रिय और महत्वपूर्ण इंजिनयरिंग परीक्षा है उसी का परिणाम घोषित हुआ है। इसी परीक्षा की एक खबर पढ़ी थी कि जेईई मेन में 56 बच्चों की 100 पर्सन्टाइल, है...कितने गर्व की बात है न। एक नहीं दो नहीं दस नहीं पूरे 56 बच्चों के अभिभावक फूले नहीं समा रहे होंगे।    56 बच्चों का एक साथ 100 परसेंटाइल लाना उनके परीक्षा में आये 100 अंक नहीं अपितु ये बताता है कि पूरी परीक्षा में बैठे सभी अभ्यार्थियों में से 56 बच्चे सबसे ऊपर हैं। इन 56 बच्चों का प्रदर्शन उन सभी से सौ गुना बेहतर है। अभी कहा जा सकता है कि हमारे देश का बच्चा लाखों में एक नहीं अपितु लाखों में सौ है।    किसी भी असमान्य उपलब्धि का समाज हमेशा से समर्थन करता है और ये सभी बच्चे बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं इसलिए सभी बधाई के पात्र हैं। परसेंटेज जहाँ अंक बताता है वही परसेंटाइल उसकी गुणवत्ता बताता है।

दीपावली के दीपक

दीपावली के दीपक : अंतर्मन के दीप
   हिंदुओं के मुख्य पर्वों में से एक दीपावली आ रही है जिसके आने की खुशी घर परिवार, मोहल्ला बाजार हर जगह होती है। वैसे तो पूरे वर्ष ही पर्व, उत्सव बने रहते हैं किंतु दीपावली का त्यौहार ऐसा है जिसकी प्रतिक्षा वर्ष के आरंभ से ही होने लगती है। दीपावली का आना मतलब कि चारों ओर एक ऐसा वातावरण बनना जो हमारे घर ही क्या हमारे मन के कोने कोने में भी प्रकाश भर देता है। 
    जैसे भगवान श्री राम के वनवास के समय लोगों को उनके घर आने की प्रतिक्षा रहती थी उसी तरह से आज भी हम लोग हर वर्ष दीपवाली की प्रतिक्षा करते हैं।
   क्योंकि जैसे उस समय सभी का विश्वास था कि जब प्रभु श्री राम घर लौटेंगे तो उनके दुख और कष्ट दूर हो जायेंगे और चारों ओर खुशहाली बनी रहेगी। उसी प्रकार से अभी तक हमारा विश्वास बना हुआ है कि दीवाली आने पर सभी के दुख,दरिद्रता और कष्ट दूर होंगे और आगे का वर्ष सुख समृद्धि से भरपूर होगा।
   दीवाली पर हम भगवान राम जी के अयोध्या लौटने की खुशी तो मनाते ही हैं साथ ही मन में विश्वास भी बढ़ाते हैं कि आने वाला समय प्रकाशमान रहेगा और इसका विश्वास दिलाते हैं दीपावली पर जलने वाले दीपक।
   असल में तो टिमटिमाते दीपों की जगमगाती माला ही तो दीपावली है। 
   सच में, तरह तरह की मिठाई, व्यंजन या कीमती वस्तुओं से भी अधिक प्रिय लगते हैं ये दीपक। हमें इन्हीं दीपों की रोशनी की प्रतिक्षा तो पूरे वर्ष भर होती है। यही दीपक ही तो हैं जिनके प्रकाश से चारों ओर का अंधेरा गायब हो जाता है लेकिन दीपक का काम केवल अंधकार दूर करके हमें रोशनी देना ही नहीं है अपितु एक संदेश देना भी है। यह संदेश होता है अपने अंतर्मन के दीपक को भी जगाने का। अपनी बल, बुद्धि और क्षमताओं को पहचानने का, जीवन के जितने भी संघर्ष या चुनौतियाँ है उनसे हिम्मत के साथ लड़ने का, आशाओं को संजोने का और नकारात्मक विचारों के त्याग का ताकि हम अंधकार से निकालकर अपने आने वाले दिनों की चमक देख सकें। 
   कोई मानता है कि दीपावली में दीपक जलाने से ग्रहों को बल मिलता है तो कोई लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के लिए दीपक जलाता है और कोई कष्टों को दूर करने और स्वस्थता, सुख शांति के लिए। कारण या मांयताएँ कुछ भी हों, दीपक चाहे मिट्टी के हों या धातु के जब भी प्रज्जवलित होते हैं, हमें अनंत खुशी देते हैं क्योंकि ये केवल रोशनी के लिए ही नहीं अपितु हमारे अंतर्मन को भी जगाने का भी काम करते हैं। उनकी लहराती हुई ज्योति हमारे घर और मन मस्तिष्क को सकारात्मक तरंगों से भर देती हैं और ये तरंगे ही हमें सुप्तावस्था से जगाने का काम करती हैं इसलिए इस दिवाली भी ढेर सारे खुशियों के दीपक जलाएं और अपने अंतर्मन को सकारात्मक ऊर्जा के उजाले से भर दें। 

दीपमंत्र... 
शुभंकरोति कल्याणम् आरोग्यं धनसंपदा।
शत्रुबुद्धि विनाशाय दीपज्योति नमस्तुते।।
(शुभ मंगल करता, कल्याण करता, आरोग्य और धन संपदा देने वाला, दुर्बुद्धि का विनाश करता, दीपक की ज्योति को नमस्कार है।) 


आप सभी को दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं!! 
Happy Diwali!! 


एक -Naari

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

उत्तराखंडी अनाज.....झंगोरा (Jhangora: Indian Barnyard Millet)

उत्तराखंड का मंडुआ/ कोदा/ क्वादु/ चुन

मेरे ब्रदर की दुल्हन (गढ़वाली विवाह के रीति रिवाज)